मेरी आत्मविश्वास भरी कहानी { Self confidence story }

Self-confidence story in Hindi

एक बार किसी बिजनेस मैन का बिजनेस खराब दौर से गुजर रहा था । जिसका परिणाम यह हुआ की उसके ऊपर बहुत बड़ा ऋण हो गया ।

 लेनदार और सप्लायर दोनो भुगतान की माँग को लेकर सख्त हो गये ।

एक रोज इन चीजो से परेशान होकर वह एक नजदीक के पार्क मे परेशान और हताश बैठा था और सोच रहा था , कैसे उसकी कम्पनी को दिवालिया होने से बचाया जा सकता है । तभी एकाएक उसे उसके नजदीक एक बुढ़ा व्यक्ति दिखा । जो उसके बेहद करीब था ।

 बुजुर्ग , व्यक्ति के बगल मे बैठते हुए – “ मुझे लगता है तुम्हे किसी प्रकार की समस्या है । ”

इतना कहने पर व्यक्ति ने बुजुर्ग को अपनी पूरी दास्तान सुनाई।

व्यक्ति की पूरी कहानी सुनकर बुजुर्ग ने उस व्यक्ति को पूरा विश्वास दिलाया वह उसकी मदद जरूर करेगा और तुरन्त उसके नाम का एक चेक, साइन किया और उसे सौपते हुऐ कहा- “ यह पैसो का चेक अब तुम्हारा है, आज से एक साल बाद इसी पार्क मे तुम मुझे मेरे पैसे वापस कर सकते हो। ” ऐसा कहकर वह वहॉ से चला गया।

जब व्यक्ति ने चेक देखा तो पाया की उसके पास अब पर्याप्त पैसे थे जिससे वह अपनी सभी वर्तमान परेशानियो से छूटकारा पा सकता था।

लेकिन ऐसा करने के बजाय उसने चेक को सुरक्षित रखा और निर्णय लिया कि अगर परिस्थित और खराब होगी तब मै इसका प्रयोग करूँगा और अपने बिजनेस मे पैसे लगाऊँगा।

अगली सुबह वह व्यक्ति एक नयी ऊर्जा के साथ काम करना शुरू कर दिया  और

जल्द ही वह कर्ज से बाहर हो गया और उसकी कम्पनी भी दिवालीया होने से बच गयी ।

बिल्कुल सटिक एक साल बाद वह उसी पार्क मे वापस आया और वह बुजुर्ग भी । ताकि वह उस व्यक्ति को उसका दिया चेक वापस लौटा सके और अपनी Success Story उस बुजुर्ग को सुना सके ।

 जैसे ही व्यक्ति उसका दिया चैक उस बुजुर्ग को वापस लौटाने वाला था तभी एक नर्स पास के अस्पताल मे ले गई ।

 जब व्यक्ति के बारे मे और जानना चाहा तो पता चला वह बुजुर्ग पिछले पाँच साल से पागल है और वह अक्सर अस्पताल से भागकर पार्क मे आता है । और लोगो को चेक साइन कर के दे देता है ।

 और जब व्यक्ति ने उस बुजुर्ग के द्वारा एक साल पहले दिये चेक को देखा तो पाया की वह चेक मात्र एक साधारण कागज से ज्यादा कुछ नही थी ।


इन कहानियों को आप जरुर पसंद करेंगे –


 

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •