पढ़ाई करने का सही समय कौन सा है और पढ़ाई कब करनी चाहिए ?

अगर आप भी एक स्टूडेंट है और आप जानना चाहते कि पढ़ाई करने का सही समय कब होता है ? या फिर इस बात को लेकर चिंतित है है कि पढ़ाई दिन मे करनी चाहिए या रात ? या यह जानना चाहते है कि आपके लिए पढ़ाई का सही समय कौन सा रहेगा तो यह पोस्ट आपके लिए है ।

क्योकि हम इस पोस्ट मे शुरू से लेकर अन्त तक उन सभी बातो पर चर्चा करेंगे जो एक student को पढ़ाई और पढ़ाई से सम्बन्धित समय को लेकर उसके मन विचार उठते है ।

तो चलिए बिना किसी तरह की देर किये हर छात्र के मन मे पढाई से सम्बन्धित प्रश्नो का उत्तर पाते है ।

 

अपने लिए पढ़ाई का सबसे बेस्ट टाइम कैसे जाने ?

हर Student के लिए , उसका पढ़ाई करने का समय अलग-अलग होता है जब वह अपनी क्षमत की उच्चतम् सीमा तक , जानकारी को अन्य समय की अपेक्षा कम समय मे और जल्दी याद करता है । लेकिन अगर आप भी अपने पढ़ाई के लिए सही समय की तलास मे है तो नीचे दिये गये तथ्यो को ध्यान से पढ़े ।

 

कौन सा समय आपके पढ़ाई के लिए अच्छा होता है
कौन सा समय आपके पढ़ाई के लिए अच्छा होता है

 

सबसे पहले आपको खुद दे सोचना होगा ! की किस समय आप सबसे ज्यादा Active रहते है ? और वह कौन सा समय होता है जब आप चीजो को जल्दी याद कर लेते है ? उदाहरण के तौर पर कुछ लोगो को सुबह-सुबह चीजो मे creativity का प्रयोग कर पाना आसान होता है  तो कुछ लोग दोपहर के समय अपने विचारो का अच्छे से प्रयोग करने मे सफल होते है । मै पर्सनली सुबह-सुबह ज्यादा Creatively काम को कर पाता हूँ ।

और दूसरी चीज आपके खुद से पूछना है कि ऐसी कौन-कौन सी चीजे है जो आपको ज्यादा Disturb करती है और ये सभी किस समय घटित होती है उदाहरण के तौर पर सुबह नाश्ते के समय या तब जब परिवार के सभी लोग रात को बैठकर डिनर करते है । ऐसे समय पढ़ाई के लिए बैठे जब कम-से-कम लोग आपके आप-पास हो जिससे कम-से-कम Disturbance हो ।

और आप उस समय को तय करके रोजाना उसी समय पढाई करे , रोजाना एक निश्चित समय अन्तराल मे पढ़ाई करने से आपके पढ़ाई मे एकाग्रता बढ़ती है ।

ऊपर बताये दोनो बातो का ध्यान रखते हुये उसे भी जरूर गौर करे की हर Student का लाइफ स्टाल अलग-अलग होता है उसती तरह पढ़ाई का मिजाज ( learning style ) भी हर छात्रो के लिए अलग-अलग होता है । इसलिए आप किसी का टाइम टेबल या रूटिन कॉपी न करे क्योकि हो सकता है जो चीजे उसके लिए काम कर रही हो वह आपके लाइफ स्टाइल मे फिट ने आये ।

 


इसे भी जरूर पढ़े- इंग्लिश कैसे सीखे ?


कौन सा समय आपके पढ़ाई के लिए अच्छा होता है ?

कुछ Student के लिए सुबह का समय अच्छा होता है, कुछ छात्र को शाम या रात मे पढ़ाई करना बेहतर होता है । जो पूर्ण रूप से आपके लाइफ स्टाइल पर निर्भर करता है क्योकि हर स्टूडेंट के पढ़ाई करने का समय अगल-अगल हो सकता है ।

 

कुछ नया सिखने का सही समय कौन सा होता है ?

ऐसा माना जाता है और कुछ वैज्ञानिको द्वारा शोध मे पाया गया है कि किसी नई चीज को सिखने के लिए सबसे अच्छा समय अन्तराल 10:00 Am से 02:00 Pm और फिर 04:00 Pm से 10:00 Pm तक होता है जब दिमाग Acquisition Mode मे होता है ।

और 04:00 Am से 07:00 Am तक का समय नई चीजो को सिखने का सबसे खराब समय होता है ।

 

कुछ नया सिखने का सही समय कौन सा होता है
नया सिखने का सही समय कौन सा होता है

इन्ही कुछ महत्वपूर्ण बाते के साथ-साथ आपके कुछ रोचक प्रश्न है जिन्हे आप हमेशा से जानना चाहते है , नीचे क्रमशः बताई गई है ।

 


इन्हे भी जरूर पढ़े-  


पढाई से सम्बन्धित स्टूडेंट द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न ( FAQ )

पढाई से सम्बन्धित स्टूडेंट द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
स्टूडेंट द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
  • क्या सुबह 3 बजे पढ़ना अच्छा है ?

हाँ रोजाना सुबह 3 बजे का समय पढ़ने के लिए बहुत अच्छा होता है । क्योकि इस समय आपका दिमाग सुबह के शांत वातावरण मे ज्यादा से ज्यादा जानकारी को आसानी से याद कर लेता है । और साथ ही आपको कोई Disturb करने के लिए आसपास मौजूद नही होता है ।

 

  • क्या देर रात तक पढ़ाई करना अच्छी बात है ?

एक पुरानी इंग्लिश कहावत है “ Early to Bed , early to rise. – जल्दी सोये , जल्दी जागो ” । अगर आप आधीरात से पहले पढ़ाई करते है तो बेहतर है जल्दी सो जाये और सुबह जल्दी उठकर ज्यादा समय और शांत वातावरण मे पढ़ाई करे ।

 


इसे भी जरूर पढ़े-  पढ़े पढ़ाई के रहस्यमयी facts ? 


 

  • क्या 5 घण्टे की नीद पर्याप्त है ?

एक पूरे दिन यानि 24 घण्टे मे 5 घण्टे की नींद निश्चित रूप से पर्याप्त नींद नही है । सन् 2018 मे 10000 लोगो पर हुए Study के अनुसार , अगर साधारण व्यक्ति औसतन सात से आठ घण्टे की नींद न ले तो मष्तिष्क उचित निर्णय लेने मे असक्षम होने लगता है ।

 

  • क्या Exam से एक घण्टे पढ़ना चाहिए ?

Exam के पहले का समय हड़बड़ी का होता है इसलिए उस समय मष्तिष्क को ठण्डा और शांत रखने की कोशिश करे । जिससे चीजे अच्छी तरह याद रहे और Exam मे अच्छी performance मिले ।

या फिर आपने कोई Quick Note बनाई है तो उसे एक नजर देख सकते है जिससे सभी याद की चीजो का तुरन्त रिवीजन हो जाये ।

 

अगर आपको हमारा यह पोस्ट लाभदायक रहा है तो हमे इसके बारे मे बताये , नीचे कमेण्ट करे या अपनी E-mail ID से हमारी वेबसाइट को Subscribe कर ले ।

जिससे आप और हम ऐसी ही पढ़ाई से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी को आपको आप तक पहुचा सके ।

 



इन्हे भी जरूर पढ़े-



 

Information Source

नीचे दिये लिंक इस पोस्ट की शुद्धता और वास्तविक्ता के उपलब्ध कराये गये है जिनकी सहायता से हमे इस पोस्ट को तैयार करने मे सही जानकारी मिली है ।

पढाई के लिए Best Time – https://www.psb-academy.edu.sg/blog/best-time-to-study

7 घण्टे की नींद – https://www.healthline.com/health/is-2-hours-of-sleep-better-than-no-sleep

नया सिखने के लिए बेस्ट समय – https://www.inc.com/melody-wilding/the-best-times-to-learn-and-create-according-to-science.html

 


 

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

2 COMMENTS

Comments are closed.